Android app on Google Play

 

रहस्यमयी ध्वनि

 

पिछले एक दशक से विश्व के अलग अलग हिस्सों में सुनी जा रही आसमान से आने वाली  इस रहस्यमय आवाज़ का राज़ क्या है ?

आसमान से आ रही रहस्यमयी आवाज़ को जब कई  लोगों ने रात को सुना तो उन्हें लगा कि ये कोई सपना है,लेकिन जब ये चिंघाड़ने जैसी आवाज़ कनाडा, यूक्रेन,अमेरिका,जर्मनी और बेलारूस के कई इलाकों में दिन में भी सुनी गई और जब इन सुनने वालो ने अपने अनुभव इंटरनेट पर साँझा किये तो इसे सपना समझने वालों को पता लग गया कि ये हकीकत है।

2008 में बेलारूस से इस तरह की आवाज़ का पहला वीडियो यू -टयूब पर अपलोड किया गया और उसी साल ऐसी ही अजीब कान फ़ाड़ने वाली आवाज़ का वीडियो अमेरिका से अपलोड किया गया। जर्मनी में इस आवाज़ को सुनकर तो एक बच्चा डर के मारे अपनी जगह पर खड़े खड़े जम सा गया।

कनाडा के किम्बर्ली वूके जो इस आवाज़ को एलियन की आवाज़ मानते हैं, उन्होंने पहले इसे जून 2013 में रिकॉर्ड किया और इस साल यानी 7 मई  2015 को फिर से वही आवाज़ रिकॉर्ड की।

ब्रिटिश कोलम्बिया के टेरेस इलाके की  किम्बरले ने सुबह 7:30 पर ये अजीब आवाज़ सुनी तो उसने वहाँ की कंस्ट्रक्शन कम्पनी से इस बारे में सफाई माँगी,किम्बरले को लगा उनके इलाके में कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है जिस वज़ह से ये आवाज़े आ रही हैं,कंस्ट्रक्शन कम्पनी ने जवाब दिया कि उस इलाके में उनका कोई काम नहीं चल रहा है। किम्बरले ने ये वीडियो यू-टयूब पर अपलोड कर दिया, जो "स्ट्रेंज साउंड इन टेरेस " के नाम से प्रसिद्ध हो गया। 

इंटरनेट के एक सर्वे में लोगों ने इस आवाज़ के अलग अलग कारण बताये हैं ,जिनमे से कुछ ये हैं -:

  • पृथ्वी के गर्भ में जब सिलिकॉन और मैग्नीशियम की  प्लेटलेट्स जगह बदलती हैं तो इस तरह की अजीब आवाज़ पैदा होती है।
  • वातावरण के दबाव के कारण भी इस तरह की रहस्यमयी ध्वनि पैदा होती है।
  • ट्रेन की पटरियों से भी ऐसी ध्वनि पैदा हो सकती है।
  • कई लोगों का मानना है कि एलियन जब अपने स्पेस-शिप से  धरती का चक्कर लगाते हैं तब भी ऐसी चिंघाड़ने जैसी आवाज़ उत्पन्न होती है।
  • अफवाह तो ये भी है कि रूस अपने किसी हथियार का चोरी छिपे परिक्षण कर रहा है,लेकिन सोचने वाली बात ये है कि फिर रूस के बाहर के देशों में ये आवाज़ कैसे सुनाई देती है?
  • सात हाथियों के चिंघाड़ने की आवाज़ और आसमान में प्रभु ईशु की आकृति बनना आने वाली क़यामत का सन्देश है इसका अर्थ है जल्द ही दुनिया का विनाश होने वाला है।

ओक्लाहोमा  यूनिवर्सिटी के भूवैज्ञानिक डेविड डेमिंग 'हम' नाम से इस घटना के बारे में अपने तथ्य पेश करते है - अजीबोगरीब और नापी ना जा सकने वाली इस रहस्यमयी आवाज़ को दुनिया में तक़रीबन 10 प्रतिशत लोगों ने सुना है। आगे वो लिखते हैं कि  'हम'(रहस्यमयी आवाज़ ) अमेरिका द्वारा अपनी पनडुब्बियों तक सन्देश पहुँचाने के लिए  टेलीफोन और एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल की आवाज़ भी हो सकती है।

नासा के अनुसार पृथ्वी प्राकृतिक रूप से रेडियो ध्वनि का उत्सर्जन करती हैं। ये ध्वनि धरती में से हमेशा उत्सर्जित होती हैं लेकिन ये हमें कभी कभी ही सुनाई देती हैं जैसे भूकम्प के समय धरती के इस उत्सर्जन को हम साफ़ सुन सकते हैं। लेकिन आम तौर पर ये हमको सुनाई नहीं देती लेकिन धरती का ये स्त्राव हमेशा होता रहता है।

 

रहस्यमयी कहानियाँ

संकलित
Chapters
उड़ता समुन्द्री जहाज
मासूम
मर्डर मिस्ट्री
नताली एन हॉलोवे
साराह जो
विलिसिका मर्डर हॉउस
एलियन मोर की लाइटहाउस मिस्ट्री
अनसुलझा रहस्य
रहस्यमयी ध्वनि
भयानक अनसुलझी सीरियल हत्याएं: भाग १
भयानक अनसुलझी सीरियल हत्याएं: भाग 2
2006 नॉएडा सीरियल मर्डर्स
जैक द रिपर: भाग १
जैक द रिपर: भाग २
साइको रमण
बिस्तर के नीचे शव
रीवरवूड और अन्य रहस्यमयी कहानियाँ
भूतिया अनुभव
किलर क्लाउन
मरा हुआ बॉयफ्रेंड
एरिन काफ्फी ने किया अपने पूरे परिवार का क़त्ल
किशोर लड़के ने माँ को बिस्तर में गोली मार दी
किन्ग्स्बुरी रन का मेड बुचर
जोडिएक कातिल
लेक बेर्रीएस्सा
मोडेस्टो
डेनियल दुन्ग्लास होम - प्रसिद्द माध्यम
इतिहास के पागल वैज्ञानिक
अद्भुत हौदिनी
संत गेर्मैन
इस्डल औरत
पीटर बर्गमान केस
जोसफ मार्शल की मौत
मंग्नोसों केस
द्यात्लोव पास घटना
ब्लडी मेरी की खौफनाक कहानी
माइकल
टीपू का बाघ