Android app on Google Play

 

मासूम

 

एक ऐसा बच्चा जिसकी एक ही वक़्त में दो जगह मौत होने का दावा किया गया!

8 मार्च 1921 को विस्कॉन्सिन के वॉकेशा शहर में 'ओ लॉग़लिन स्टोन कम्पनी' के करीब एक तालाब में एक पाँच-छः साल के बच्चे की लाश तैरती हुई मिली। लाश को देख कर लगता था कि इस बच्चे को कई महीने पहले यहाँ डुबाया गया था। बच्चे को शायद किसी नुकीली चीज़ से मारा गया और फिर इस तालाब में फेंक दिया गया। बच्चे के कपड़ों को देख कर ऐसा प्रतीत होता था कि बच्चा किसी समृद्ध परिवार से होगा,लेकिन हैरानी की बात ये थी कि आस पास के किसी पुलिस स्टेशन में बच्चे की गुमशुदगी की कोई रिपोर्ट दर्ज़ नहीं हुई।

बच्चे ने ग्रे रंग का स्वेटर,सुनहरी निकर ,काले रंग के मोज़े ,सफ़ेद कमीज और ब्राण्डेड जूते पहने हुए थे। उसके बाल कटे हुए थे ,आँखे भूरी थी और नीचे के जबड़े का एक दाँत गायब था।

ये घटना एक सभ्रान्त इलाके की थी इसलिए पुलिस पर केस को जल्दी हल करने का दबाव था।

 पुलिस ने बच्चे का पूरा ब्यौरा अखबार में छपवाया और साथ ही  बच्चे के बारे में खबर देने वाले को 1000 डॉलर का इनाम देने की घोषणा की।

लेकिन जब कई दिन तक लाश को लेने कोई नहीं आया तो पुलिस ने उसी इलाके के एक शमशान घाट में बच्चे की लाश को दफ़ना दिया।

जब जाँच पूरी हो गई तो एक औरत ने बच्चे के बारे में जानकारी होने और इनाम के पैसे लेने के लिए दावा किया लेकिन उसकी बातों को पुलिस ने ज्यादा तूल नहीं दिया, इस बीच  'ओ लॉग़लिन स्टोन कम्पनी' के एक कर्मचारी ने पुलिस को बताया कि उसने एक रात एक औरत और आदमी  को जहाँ पर बच्चे की लाश मिली थी, उसके पास कोई चीज़ ढूँढ़ते देखा था,वो दोनों इस इलाके के नहीं लगते थे ,फिर वो दोनों कार में बैठ कर चले गए  और उस दिन के बाद फिर कभी नहीं दिखे। इस बात से पुलिस ने अंदाजा लगाया कि बच्चे का किसी और शहर के किसी अमीर घर  से अपहरण किया गया होगा और अपहरण शायद किसी जानकार ने ही किया होगा और बच्चा अपहरण करने वाले को ना पहचान ले इसलिए बच्चे को मार कर फेंक दिया गया।

पुलिस को ये भी खबर मिली कि नक़ाब पहने एक औरत उस बच्चे की समाधि पर फूल चढ़ाने आती है,तो क्या ये औरत बच्चे को पहले से जानती थी ? क्या ये वही कार वाली औरत थी ?  पुलिस के पास इन बातों का कोई जवाब नहीं था। लेकिन जिस औरत ने पैसों का दावा किया था उसने 1940 में मरते हुए अपने आप को उसी शमशान में दफनाने की इच्छा वयक्त की थी ,जिसमे उस मासूम बच्चे को दफनाया गया था तो क्या वो औरत बच्चे को जानती थी ? इस पहेली का जवाब भी नहीं मिल पाया लेकिन बच्चे को दफनाने के कुछ दिन बाद एडमंड लेमे नामक एक आदमी ने पुलिस से आकर कहा के वो अखबार में बच्चे की फोटो देखकर यहाँ आया है और ये उसका बच्चा है।

एडमंड लेमे जो अपने को उस बच्चे का बाप बताता था उसने बताया कि उसके बेटे का नाम होमर लेमे था और उसकी मौत विस्कॉन्सिन में डूबने से नहीं बल्कि उत्तरी अमेरिका में एक कार एक्सीडेंट में हुई थी, उसने समय भी वही बताया जब बच्चे की लाश  तालाब में मिली थी ,लेकिन पुलिस को एडमंड लेमे की बात पर यकीन नहीं था इसलिए एडमंड लेमे के बेटे होमर लेमे और तालाब में मिले बच्चे की रिपोर्ट की डॉक्टरी जांच की गई। जाँच में निष्कर्ष निकला के दोनों बच्चों की रिपोर्ट लगभग समान थी। तो क्या होमर लेमे ही तालाब में मिला बच्चा था लेकिन एक बच्चा एक ही समय में दो जगह कैसे हो सकता था?

जाँच एजेंसियाँ एडमंड लेमे द्वारा बताये गए एक्सीडेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं निकाल पाई इसलिए एडमंड लेमे के दावे को झूठा माना गया लेकिन पुलिस और जाँच एजेंसियाँ तालाब में डूबे बच्चे की मौत का कारण और उसके कातिल को आज तक नहीं ढूँढ पाई और बच्चे की मौत का राज उसकी मौत के साथ ही दफ़न हो गया!

 

रहस्यमयी कहानियाँ

संकलित
Chapters
उड़ता समुन्द्री जहाज
मासूम
मर्डर मिस्ट्री
नताली एन हॉलोवे
साराह जो
विलिसिका मर्डर हॉउस
एलियन मोर की लाइटहाउस मिस्ट्री
अनसुलझा रहस्य
रहस्यमयी ध्वनि
भयानक अनसुलझी सीरियल हत्याएं: भाग १
भयानक अनसुलझी सीरियल हत्याएं: भाग 2
2006 नॉएडा सीरियल मर्डर्स
जैक द रिपर: भाग १
जैक द रिपर: भाग २
साइको रमण
बिस्तर के नीचे शव
रीवरवूड और अन्य रहस्यमयी कहानियाँ
भूतिया अनुभव
किलर क्लाउन
मरा हुआ बॉयफ्रेंड
एरिन काफ्फी ने किया अपने पूरे परिवार का क़त्ल
किशोर लड़के ने माँ को बिस्तर में गोली मार दी
किन्ग्स्बुरी रन का मेड बुचर
जोडिएक कातिल
लेक बेर्रीएस्सा
मोडेस्टो
डेनियल दुन्ग्लास होम - प्रसिद्द माध्यम
इतिहास के पागल वैज्ञानिक
अद्भुत हौदिनी
संत गेर्मैन
इस्डल औरत
पीटर बर्गमान केस
जोसफ मार्शल की मौत
मंग्नोसों केस
द्यात्लोव पास घटना
ब्लडी मेरी की खौफनाक कहानी
माइकल
टीपू का बाघ