Android app on Google Play

 

एलियन मोर की लाइटहाउस मिस्ट्री

 

जहाँ आज भी हवा में गायब हुए तीन आदमियों का नाम गूँजता है!

एलियन मोर नामक लाइटहॉउस  निर्जन होने के बाद भी हमेशा लोगों की जिज्ञासा का केंद्र रहा है। इसका नाम 6 वीं शताब्दी के  संत फ्लान्नें के नाम पर रखा गया था, उन्होंने यहाँ एक पूजा घर बनवाया था। यहाँ पर चरवाहे अपनी भेड़ों को चराने आते थे लेकिन रात को नहीं रुकते थे, उनका मानना था कि यहाँ किसी आत्मा का साया है।

26 दिसम्बर 1900 को एक छोटा जहाज फ्लेनन् आइलैंड के एलियन मोर नामक लाइटहॉउस की तरफ बढ़ रहा था।  जेम्स  हार्वे उस जहाज के कप्तान थे जो जोसफ मूरे को लाइटहॉउस पर रखवाले का काम सौंपने के लिए लेकर जा रहे थे। जब जहाज अपनी मंजिल पर पहुँचा तो कप्तान हार्वे हैरान थे कि कोई भी वहाँ उनका इंतज़ार नहीं कर रहा था। उन्होंने जोर से हॉर्न बजाया लेकिन कोई जवाब नहीं आया। जोसफ मूरे की जानकारी के अनुसार पुराने लाइटहॉउस का काम करने वाले को छत के ऊपर होना चाहिए।

लाइटहॉउस में दरवाज़ा खुला पड़ा था और एक गर्म कोट लटका हुआ था। मूरे रसोई में गया तो उसे लगा जैसे कोई खाना बीच में ही छोड़ कर भाग गया है, एक कुर्सी उलटी पड़ी थी, जैसे अभी अभी गिरी हो और साथ ही रसोई की घडी की आवाज़ जो बाहर से सुनाई दे रही थी लेकिन अंदर घडी बंद पड़ी थी। मूरे काफी देर तक पुरे लाइटहॉउस में ढूँढता रहा लेकिन उसे कोई नहीं मिला तो उसने बाहर आकर कप्तान को सुचना दी। कप्तान ने आदमी गुम हो जाने की सुचना हैडक्वाटर को दी ,जिसका जल्द ही जवाब भी आ गया।

“फ़्लैनन्स में एक अजीब हादसे में तीनो लाइटहॉउस के रखवाले डच ,मार्शल और एक और इंसान आइलैंड से गायब हो गए हैं। कल दोपहर से वहाँ कोई नज़र नहीं आया। आग के गोले दागे गए लेकिन कोई जवाब नहीं आया, मूरे की रिपोर्ट से पता चलता है कि ये हादसा एक हफ्ता पहले हुआ है ,वो शायद किसी तूफान का शिकार हुए होंगे। अब रात को उजाला करने के लिए मूरे,मैक्डोनल और दो और आदमियों को रखा जा रहा है,आप उस जगह पर बने रहें और कोई परेशानी होने पर मुझसे संपर्क करें”

कुछ दिनों बाद रोबर्ट मुरिहेड और दो आदमी जाँच करने लाइटहॉउस पहुँचे लेकिन उन्हें  तीनो रखवालो के गायब होने का कोई ठोस सबूत नहीं मिला और उन्होंने मूरे की बात को सही मान कर रिपोर्ट तैयार की। मूरे को लाइटहॉउस से कुछ खत भी मिले थे वो भी उसने रोबर्ट को सौंप दिए।

एक खत में मार्शल ने लिखा था कि वो 12 दिसम्बर को आये तूफ़ान से डरे हुए थे और ईश्वर से प्रार्थना कर रहे थे कि ये तूफ़ान और ना बढ़े लेकिन तूफ़ान बढ़ता जा रहा है। 

रोबर्ट और मुरे सोच रहे थे कि लाइटहॉउस तो इतनी ऊँचाई पर है फिर उन्हें तूफ़ान से डर क्यों था और दिसंबर की इतनी ठण्ड में एक आदमी अपना कोट क्यों छोड़ गया। जाँच से ये भी पता चला के 12 -13 दिसम्बर को कोई तूफ़ान नहीं आया था और सबसे बड़ी बात नियम के हिसाब से तीनो एक साथ यहाँ से नहीं जा सकते थे किसी न किसी को तो लाइटहॉउस पर रुकना चाहिए था ,फिर ऐसा क्या हुआ कि तीनो अचानक लाइटहॉउस छोड़कर चले गए। रोबर्ट ने रिपोर्ट तो तैयार कर ली लेकिन उन तीनो के गायब होने के बारे में कुछ पता नहीं चल सका।

कई सालो तक लाइटहॉउस से अजीब-अजीब आवाज़ आने की रिपोर्ट आती रही ,हवा के साथ उन तीनो लाइटहॉउस के रखवालो का नाम हवा में गूँजता रहता था। तीनो को एलियन उठा कर ले गए या वो समुद्र में गिर गए, इस बात का पता नहीं लगा और 100 साल बाद भी ये एक पहेली है कि वो तीनो कहाँ गायब हो गए ?

 

रहस्यमयी कहानियाँ

संकलित
Chapters
उड़ता समुन्द्री जहाज
मासूम
मर्डर मिस्ट्री
नताली एन हॉलोवे
साराह जो
विलिसिका मर्डर हॉउस
एलियन मोर की लाइटहाउस मिस्ट्री
अनसुलझा रहस्य
रहस्यमयी ध्वनि
भयानक अनसुलझी सीरियल हत्याएं: भाग १
भयानक अनसुलझी सीरियल हत्याएं: भाग 2
2006 नॉएडा सीरियल मर्डर्स
जैक द रिपर: भाग १
जैक द रिपर: भाग २
साइको रमण
बिस्तर के नीचे शव
रीवरवूड और अन्य रहस्यमयी कहानियाँ
भूतिया अनुभव
किलर क्लाउन
मरा हुआ बॉयफ्रेंड
एरिन काफ्फी ने किया अपने पूरे परिवार का क़त्ल
किशोर लड़के ने माँ को बिस्तर में गोली मार दी
किन्ग्स्बुरी रन का मेड बुचर
जोडिएक कातिल
लेक बेर्रीएस्सा
मोडेस्टो
डेनियल दुन्ग्लास होम - प्रसिद्द माध्यम
इतिहास के पागल वैज्ञानिक
अद्भुत हौदिनी
संत गेर्मैन
इस्डल औरत
पीटर बर्गमान केस
जोसफ मार्शल की मौत
मंग्नोसों केस
द्यात्लोव पास घटना
ब्लडी मेरी की खौफनाक कहानी
माइकल
टीपू का बाघ