Get it on Google Play
Download on the App Store

मिट्ठू - मुंशी प्रेमचंद


कुछ दिन हुए लखनऊ में एक सरकस-कंपनी आयी थी। उसके पास शेर, भालू, चीता और कई तरह के और भी जानवर थे। इनके सिवा एक बंदर मिट्ठू भी था। लड़कों के झुंड-के-झुंड रोज इन जानवरों को देखने आया करते थे। मिट्ठू ही उन्हें सबसे अच्छा लगता। उन्हीं लड़कों में गोपाल भी था। वह रोज आता और मिट्ठू के पास घंटों चुपचाप बैठा रहता। उसे शेर, भालू, चीते आदि से कोई प्रेम न था। वह मिट्ठू के लिए घर से चने, मटर, केले लाता और खिलाता। मिट्ठू भी उससे इतना हिल गया था कि बगैर उसके खिलाए कुछ न खाता। इस तरह दोनों में बड़ी दोस्ती हो गयी।


लेकिन लड़के पर मां के समझाने का कोई असर न हुआ। वह रोने लगा। आखिर मां ने मजबूर होकर उसे एक अठन्नी निकालकर दे दी।


अठन्नी पाकर गोपाल मारे खुशी के फूल उठा। उसने अठन्नी को मिट्टी से मलकर खूब चमकाया, फिर मिट्ठू को खरीदने चला लेकिन मिट्ठू वहां दिखाई न दिया। गोपाल का दिल भर आया-मिट्ठू कहीं भाग तो नहीं गया?  मालिक को अठन्नी दिखाकर गोपाल बोला, \\\'\\\'क्यों साहब, मिट्टू को मेरे हाथ बेचेंगे ?\\\'\\\'

गोपाल निराश होकर चला आया और मिट्ठू को इधर-उधर ढूँढ़ने लगा। वह उसे ढूंढ़ने में इतना मगन था कि उसे किसी बात की खबर न थी। उसे बिलकुल न मालूम हुआ कि वह चीते के कठघरे के पास आ गया था। चीता भीतर चुपचाप लेटा था। गोपाल को कठघरे के पास देखकर उसने पंजा बाहर निकाला और उसे पकड़ने की कोशिश करने लगा। गोपाल तो दूसरी तरफ ताक रहा था। उसे क्या खबर थी कि चीते का पंजा उसके हाथ के पास पहुंच गया है ! करीब था कि चीता उसका हाथ पकड़कर खींच ले कि मिट्ठू न मालूम कहां से आकर उसके पंजे पर कूद पड़ा और पंजे को दांतों से काटने लगा। चीते ने दूसरा पंजा निकाला और उसे ऐसा घायल कर दिया कि वह वहीं गिर पड़ा और जोर-जोर से चीखने लगा।

कई दिन मिट्ठू की मरहम-पट्टी होती रही और आखिर वह बिल्कुल अच्छा हो गया। गोपाल अब रोज आता और उसे रोटियां खिलाता।

गोपाल ने कहा, \\\'\\\'मैं उसे अपने साथ ले जाऊंगा, उसके साथ-साथ खेलूंगा, उसे अपनी थाली में खिलाऊंगा, और क्या!\\\'\\\'
गोपाल को जैसे कोई राज मिल गया। उसने मिट्ठू को गोद में उठा लिया, पर मिट्ठू नीचे कूद पड़ा और उसके पीछे-पीछे चलने लगा। दोनों खेलते-कूदते घर पहुंच गये।

 

कथासरित्सागर

संकलित
Chapters
वररुचि की कथा गुणाढ्य की कथा राजा विक्रम और दो ब्राह्मणों की कथा शूरसेन और सुषेणा की कथा कैवर्तककुमार की कथा काबुलीवाला अनमोल वचन - रबीन्द्रनाथ टैगोर दिन अँधेरा-मेघ झरते - रबीन्द्रनाथ टैगोर चल तू अकेला! - रबीन्द्रनाथ टैगोर विपदाओं से रक्षा करो, यह न मेरी प्रार्थना - रबीन्द्रनाथ टैगोर ओ मेरे देश की मिट्टी-रबीन्द्रनाथ टैगोर राजा का महल-रबीन्द्रनाथ टैगोर पूस की रात - मुंशी प्रेमचंद मिट्ठू - मुंशी प्रेमचंद दो बैलों की कथा - मुंशी प्रेमचंद वैराग्य - मुंशी प्रेमचंद यह भी नशा, वह भी नशा - मुंशी प्रेमचंद राष्ट्र का सेवक - मुंशी प्रेमचंद परीक्षा - मुंशी प्रेमचंद कितनी जमीन? - लियो टोल्स्टोय