Get it on Google Play
Download on the App Store

२०१४ लोकसभा चुनाव: परिणाम

चुनाव में जहाँ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ३३६ सीटें जीतकर सबसे बड़े संसदीय दल के रूप में उभरा वहीं अकेले भारतीय जनता पार्टी ने २८२ सीटों पर विजय प्राप्त की। काँग्रेस केवल ४४ सीटों पर सिमट कर रह गयी और उसके गठबंधन को केवल ५९ सीटों से ही सन्तोष करना पड़ा। नरेन्द्र मोदी स्वतन्त्र भारत में जन्म लेने वाले ऐसे व्यक्ति हैं जो सन २००१ से २०१४ तक लगभग १३ साल गुजरात के १४वें मुख्यमन्त्री रहे और भारत के १४वें प्रधानमन्त्री बने।

एक ऐतिहासिक तथ्य यह भी है कि नेता-प्रतिपक्ष के चुनाव हेतु विपक्ष को एकजुट होना पड़ेगा क्योंकि किसी भी एक दल ने कुल लोकसभा सीटों के १० प्रतिशत का आँकड़ा ही नहीं छुआ।

नरेन्द्र मोदी

गणित तज्ज्ञ
Chapters
नरेन्द्र दामोदरदास मोदी निजी जीवन प्रारम्भिक सक्रियता और राजनीति गुजरात के मुख्यमन्त्री के रूप में 2001-02 गुजरात के विकास की योजनाएँ मोदी का वनबन्धु विकास कार्यक्रम श्यामजीकृष्ण वर्मा की अस्थियों का भारत में संरक्षण आतंकवाद पर मोदी के विचार 2002 के गुजरात दंगे २०१४ लोकसभा चुनाव : प्रधानमन्त्री पद के उम्मीदवार लोक सभा चुनाव २०१४ में मोदी की स्थिति २०१४ लोकसभा चुनाव: परिणाम भाजपा संसदीय दल के नेता निर्वाचित वडोदरा सीट से इस्तीफ़ा दिया प्रधानमन्त्री के रूप में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण उपाय भारत के अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध सूचना प्रौद्योगिकी स्वास्थ्य एवं स्वच्छता रक्षा नीति घरेलू नीति आमजन से जुड़ने की मोदी की पहल ग्रन्थ सम्मान और पुरस्कार