Get it on Google Play
Download on the App Store

श्रीकृष्ण का अश्वत्थामा को श्राप

महाभारत युद्ध के अंत समय में जब अश्वत्थामा ने धोखे से पाण्डव पुत्रों का वध कर दिया, तब पाण्डव भगवान श्रीकृष्ण के साथ अश्वत्थामा का पीछा करते हुए महर्षि वेदव्यास के आश्रम तक पहुंच गए। तब अश्वत्थामा ने पाण्डवों पर ब्रह्मास्त्र का वार किया। ये देख अर्जुन ने भी अपना ब्रह्मास्त्र छोड़ा।

महर्षि व्यास ने दोनों अस्त्रों को टकराने से रोक लिया और अश्वत्थामा और अर्जुन से अपने-अपने ब्रह्मास्त्र वापस लेने को कहा। तब अर्जुन ने अपना ब्रह्मास्त्र वापस ले लिया, लेकिन अश्वत्थामा ये विद्या नहीं जानता था। इसलिए उसने अपने अस्त्र की दिशा बदलकर अभिमन्यु की पत्नी उत्तरा के गर्भ की ओर कर दी।

यह देख भगवान श्रीकृष्ण ने अश्वत्थामा को श्राप दिया कि तुम तीन हजार वर्ष तक इस पृथ्वी पर भटकते रहोगे और किसी भी जगह, किसी पुरुष के साथ तुम्हारी बातचीत नहीं हो सकेगी। तुम्हारे शरीर से पीब और लहू की गंध निकलेगी। इसलिए तुम मनुष्यों के बीच नहीं रह सकोगे। दुर्गम वन में ही पड़े रहोगे।

पुराणों के सबसे प्रसिद्द श्राप

हिंदी संपादक (विशेष लेखन)
Chapters
भूमिका युधिष्ठिर का स्त्री जाति को श्राप ऋषि किंदम का राजा पांडु को श्राप माण्डव्य ऋषि का यमराज को श्राप नंदी का रावण को श्राप कद्रू का अपने पुत्रों को श्राप उर्वशी का अर्जुन को श्राप तुलसी का भगवान विष्णु को श्राप श्रृंगी ऋषि का परीक्षित को श्राप राजा अनरण्य का रावण को श्राप परशुराम का कर्ण को श्राप तपस्विनी का रावण को श्राप गांधारी का श्रीकृष्ण को श्राप महर्षि वशिष्ठ का वसुओं को श्राप शूर्पणखा का रावण को श्राप ऋषियों का साम्ब को श्राप दक्ष का चंद्रमा को श्राप माया का रावण को श्राप शुक्राचार्य का राजा ययाति को श्राप ब्राह्मण दंपत्ति का राजा दशरथ को श्राप नंदी का ब्राह्मण कुल को श्राप नलकुबेर का रावण को श्राप श्रीकृष्ण का अश्वत्थामा को श्राप तुलसी का श्रीगणेश को श्राप नारद का भगवान विष्णु को श्राप गौतम का इंद्र और अहिल्या को श्राप