Get it on Google Play
Download on the App Store

धार्मिक सहिष्णुता

हालांकि बौद्ध धर्म ने ऐतिहासिक रूप से शांतिपूर्ण अनुनय के माध्यम से धर्मान्तरित करने की मांग की है, और जब भी भारतीय धर्म रूपांतरणों को अपने विश्वास के लिए स्वीकार करते हैं, भारत के किसी भी स्वदेशी धर्मों में कोई भी सशक्त रूपांतरण का इतिहास नहीं होता है, और इसके बजाय उनकी बहुलवादी प्रकृति द्वारा पहचान की जाती है।

यह एक निस्संदेह तथ्य है कि भारत में, धर्मों और दार्शनिक विचारकों ने लंबी अवधि के लिए पूर्ण, लगभग पूर्ण स्वतंत्रता का आनंद लिया। प्राचीन भारत में विचार की आजादी इतनी महत्वपूर्ण थी कि सबसे हाल ही में उम्र के पहले पश्चिम में समानांतर नहीं मिल पाई।

विडंबना यह है कि हिंदुत्व और बौद्ध धर्म अभी भी भारत से अपने संदेश को सुदूर पूर्व, इंडोनेशिया से जापान के विशाल झुकाव और थाईलैंड से चीन तक फैलाने में शानदार तरीके से सफल हुए हैं।भारत ने कभी भी अपनी सीमा के पार एक एकल सैनिक भेजने के बिना 20 सालों के लिए चीन की सांस्कृतिक शक्ति पर कब्जा कर लिया।

यह गैर-धर्मनिरपेक्ष स्वभाव व्यापक धार्मिक सहिष्णुता के लिए केंद्रीय है जो भारतीय संस्कृति को परिभाषित करता है, साथ ही साथ आधुनिक भारत का स्पष्ट रूप से धर्मनिरपेक्ष चरित्र (भारत में, 'धर्मनिरपेक्ष' सभी धर्मों का सहिष्णु है, जो कि गैर-धार्मिक की यूरोपीय परिभाषा के विरोध में है )। उदाहरण के तौर पर 1.2 अरब लोगों के एक मुख्य हिंदू राष्ट्र के वर्तमान प्रधान मंत्री, अल्पसंख्यक सिख समुदाय से हैं, जो जनसंख्या का केवल 2% हिस्सा है; भारतीय वायुसेना के प्रमुख एक ईसाई है (2.3%); भारत के प्रतिष्ठित फिल्म उद्योग में तीन सबसे प्रमुख फिल्म सितारों - और भारत के सम्मानित हाल के राष्ट्रपति, प्रोफेसर ए. पी. जे. अब्दुल कलाम - सभी मुसलमान (14.6%) हैं; दुनिया के सबसे प्रमुख व्यवसायी रतन टाटा में से एक, एक भारतीय पारसी (0.006%) है।

ऐतिहासिक रूप से, भारत भी सताए हुए अल्पसंख्यकों के लिए लंबे समय तक आश्रित रहा है, साथ ही पारसी ईरानियों (पारसी के रूप में संदर्भित) और विशेष रूप से यहूदी समुदाय दुनिया के दूसरे हिस्सों से भागकर भारत को घर बनाने के लिए अन्य प्रमुख शक्तियां भेदभाव के व्यवस्थित अभियानों का पालन करते हैं और विरोधी-विरोधी यदि उनके खिलाफ पूर्णत: उत्पीड़न नहीं है।