Get it on Google Play
Download on the App Store

लैंगिक समानता

एक और सभ्यतागत योगदान, भारत, मानव जाति के बेहद कम मानकों और विशेष रूप से पुरुषों द्वारा, फिर से फिर से महिलाओं के अधिकारों की उन्नति में मानवता के लिए शुरुआती मानकों को निर्धारित करता है।

लिंग समानता प्राचीन हिंदू ग्रंथों और जीवन का एक आधारशिला था, पुरुषों के साथ संपत्ति के अधिकारों की संयुक्त स्वामित्व रखने वाली महिलाओं के साथ, और, समय के लिए असंभव, तलाक की अनुमति दी जा रही है। 'स्वयंमवर' की प्राचीन संस्था एक ऐसी प्रथा थी जिसके तहत एक संभावित दुल्हन ने एक पति को उन मुसलमानों की मण्डली से चुना जिन्हें उनका लक्ष्य जीतना था। संस्कृत में 'स्वयं' का अर्थ है स्व और 'वारा' का अर्थ है पसंद या इच्छा |

प्राचीन कामसूत्र एक बेहद विकसित (आज के मानकों के द्वारा) सामंजस्यपूर्ण संबंधों, पारिवारिक जीवन, प्रेम, अंतरंगता और अनुग्रह सह-अस्तित्व के लिए मार्गदर्शन है | 'सेक्स मैनुअल' पाठ की लोकप्रिय पश्चिमी धारणाओं के विपरीत, कामसूत्र भी दोनों लिंगों के बीच शारीरिक, आध्यात्मिक और मानसिक समानता का अनुकरण करती है और हिंदू दर्शन, 'काम' के मुख्य स्तंभों में से एक है, जिसका आनंद या जुनून है | यह यूरोप में जंगली हमलों के युग के दौरान लिखा गया था, और लगभग 1,500 साल पहले इसी तरह की बुद्धि आधुनिक ब्रिटेन में स्वतंत्र रूप से स्वीकार्य हो गई थी।

मेरा अपना विश्वास, सिख धर्म, जोर देकर कहते हैं कि उम्र या लिंग के बावजूद किसी भी व्यक्ति प्रार्थना, सामुदायिक गतिविधि या पूरी तरह से योग्यता के आधार पर पूरी सेना का नेतृत्व कर सकता है। नतीजतन, गुरु हरकिशन पांच वर्षीय बच्चे के रूप में सिख धर्म के आठवे गुरु बने, और कई युवा लड़कियों और लड़कों को सिख मंदिरों में प्रार्थना करने के लिए जाना जाता है।

मातृप्रधान समुदायों की एक संख्या, जिसमें वंश और विरासत मातृ वंश के माध्यम से देखी जाती है, हजारों वर्षों से भारत में अस्तित्व में है। आधुनिक भारत में मातृभूमि समुदाय में नायर, बंट और खासी समुदाय शामिल हैं। खासी महिलाओं को अभी भी कई पतियों से शादी करने के लिए जाना जाता है, जो कि खासी पुरुषों के बीच एक पुरुष अधिकार आंदोलन में हुई है।

भारत में महिलाओं के अपेक्षाकृत उन्नत अधिकारों की धमकी बाद में वैदिक युग के दौरान स्मृतिस जैसे ग्रंथों के माध्यम से आई थी, जिसने दुर्व्यवहार को प्रोत्साहित किया था। मुगल द्वारा लगाए गए 'पारदा' (घूंघट) जैसे सिक्योरिटी पॉलिसी लागू करने के बाद उन्हें और भी सम्मिलित किया गया, और विक्टोरियन वैल्यू सिस्टम और औपनिवेशिक शासन के दौरान नीतियों को लगाए जाने से इसके अतिरिक्त लगाए गए, जिससे तेजी से और चिह्नित गिरावट आई आधुनिक युग में भारतीय महिलाओं की स्थिति को दर्शाया | भारत केवल आर्थिक सफलता या वैज्ञानिक कौशल के आधार पर नहीं, और संपूर्ण भारतीय समाज में महिलाओं की प्रधानता के पुन: अभिप्राय के जरिए पूरा नहीं हो सकता है, एक बहुत ही दबंग स्वदेशी संस्कृति की सर्वोत्तम परंपराओं के अनुसार।

वेदों के भारत ने पूजा करने वाली महिलाओं के लिए एक सम्मान का सम्मान किया। यहां एक सभ्यता है, जो उस स्त्री के साथ एक स्तर पर महिला को रखती है और परिवार और समाज में उसे समान स्थान देती है।