Get it on Google Play
Download on the App Store

दवा

मानव तंत्रिका तंत्र की एक उन्नत समझ से, मांसपेशियों और अंगों, टीकाकरण तकनीकों के उपयोग के लिए; स्वाभाविक रूप से  दवाओं की एक लगभग अनन्त संग्रह से समग्र रोकथाम दवा के रोजगार के लिए; और पाचन और चयापचय की अवधारणाओं के प्रति निपुणता को मजबूत करने पर ध्यान देने से प्राचीन भारतीयों ने आधुनिक चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल की नींव का आकार लिया है।

"भारतीय दवा विज्ञान के पूरे क्षेत्र के साथ निपटा बहुत ध्यान स्वच्छता के लिए समर्पित था, शरीर के आहार के लिए, और आहार के लिए।

बगदाद के कलिफ़ों के आदेश द्वारा ७५०- ९६० ईस्वी द्वारा संस्कृत ग्रंथ से अनुवादों पर अरबी औषधि की स्थापना की गई थी। यूरोपीय चिकित्सा, 17 वीं शताब्दी तक, अरबी पर आधारित थी; और भारतीय चिकित्सक चरक का नाम बार-बार लैटिन अनुवाद में होता है। "- ब्रिटिश इतिहासकार सर विलियम हंटर | लोकप्रिय गलत धारणाओं के विपरीत, भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जाने वाली कई जड़ी-बूटियों और मसालों को केवल संरक्षित या स्वादयुक्त भोजन में जोड़ा नहीं गया था, बल्कि हर रोज़ रोज़ाना | निर्बाध भारतीय चिकित्सा पद्धति के अनुसार, आयुर्वेद, वास्तव में गैर जिम्मेदार माना जाता है और एक गरीब जीवन शैली का प्रतिनिधि भी दवाओं के साथ-साथ रोकथामत्मक प्राकृतिक दवाओं के साथ-साथ, जैसे कि दैनिक भोजन को पसंदीदा विकल्प के रूप में लिया जाता है।


2,000 से ज्यादा साल पहले, आयुर्वेद के प्रमुख योगदानकर्ता ने कहा: "बीमारी की घटना को रोकना, इलाज की अपेक्षा से अधिक महत्वपूर्ण है।।" - आचार्य चरक,